Miniature Paintings

रामपुर रज़ा पुस्तकालय लधुचित्रों मे अकेले समृद्ध है चेहरों के चित्र और सचित्र पांडुलिपियां, मंगोल, फारसी, दखनिी, मुग़्ाल, राजपूत, पहाड़ी, अवघ का प्रतिनिघित्व कर रही है और बिटि्रश स्कूल के बड़े अछेदित चित्रों की घन सम्पतित पुस्तकालय नियन्त्रण में है!

पुस्तकालय में व्यकितयों के चित्रों और लघु चित्रों की पचपन एल्बम्स है जिसमें (आसन्न) सनिनकटता ऐतिहासिक महत्व के लगभग पाँच हज़ार चित्र शमिल है अकबर के शासन काल के प्रारमिभक वर्षो की एक अद्वितीय एल्बम 'तिलस्म नाम से है जिसमें विभिन्न तबके के जीवन के157 लघुचित्र चित्रित है इसके अलावा ज्योतिष और जादुई अवघारणाओं के शाही झन्डों में क़ुरान की पकितयां और प्रतीकात्मक तिमुरिड झन्डे़ भी शेर और सुरज के साथ चित्रित है जबकि अन्य में राशि चक्र के संकेत निहित है एल्बम में अवघ नवाबों की मुहरें भी है जो कि सकेंत देती है कि उनके स्वामित्व में थी! पुस्तकालय संग्रह में साधु और सन्तों के चित्रों वाली भी एक एल्बम है! रागमाला एक बहुत ही मूल्यवान एल्बम है जो सचित्र 35 राग और रागनियो के द्वारा पुरूष और औरत दोनो जवान संगीतकारों, सुन्दर परिदृश्य देवी और देवताओं के अलावा विभिन्न ऋतुओं, समय और मनोदशा 17शताब्दी के मुग़्ाल शेली में विशेष रूप से चित्रित जो कि अतुलनीय है!

कुछ एल्बम्स में मंगोल तिमुरिड और मुग़ल शासक साथ में कुलीन पुरूषों और राजकुमारो के चित्र है शासको के बीच, चंगेज़ हालाकू, तैमूर, बाबर, हुमायूँ, अकबर, जँहागीर, शाहजहाँ, औरंगज़ेब, मुहम्मद बहादुर शाह ज़फर, गुल बदन बेगम, नूरजँहा, बैरम खान, इतिमाद-उद-दौला, आसफ खान, बरहन-उल-मुल्क, सफदर जंग, शुजा-उद-दौला, आसिफ-उद-दौला, बरहन निज़ाम शाह द्वितीय, अबुल हसन तानाशाह अतिरिक्त संग्रह में ईरानी राजाओं और राजकुमारों की तस्वीरें शमिल है जैसे:- इस्माइल सफावी और शाह अबदस, एक लधु चित्र मौलाना रम शिराजी का है!

इनमें से कुछ शाही चित्रकारों जिनके कार्य पुस्तकालय में संरक्षित है, वह- अबुल हसन नादिर-उज़-ज़मन, असी क़हार, बिछित्र, भवानी दास, छित्रमैन, डाल चन्द, रामदास, सौला, फारूख चेला, फतेह चन्द, कान्हा, गोवर्घन, लाल चन्द, लेख राज, मनोहर, मोहम्मद आबिद, नरसिंह, ठाकुर दास, मोहम्मद अफ़ज़ल, मोहम्मद हुसैन, मोहम्मद युसुफ, गुलाम मुर्तज़ा है!

 

 

 

 

 

 

 

 

   
Academic Activities
 
 
Online Photo Gallery