Conservation

दुनिया भर के पुस्तकालयों में ऐतिहासिक संग्रहो को बनाए रखने और इन संग्रहो के संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण प्रयास की आवश्यकता होती है क्योकि उपयोग, समय और निहित साम्रगी कर (रूचि) ले रहे है! काग़्ाज़ पर कला के काम के नुकसान का कारण समझने और विलोपन के लिए बिगड़ती भैतिक रसायनिक और जैविक सिथति है! वैज्ञानिक अनुसंघान और समकालीन तकनीक में नवीनतम विकास से अमूल्य संग्रह का संरक्षण और पुन:स्थापित किया जाता है!

रामपुर रज़ा पुस्तकालय में दुर्लभ पांडुलिपियो, चित्रो, किताबों, इस्लामी सुलेखो के नमूनें, दुर्लभ पुरानी मुदि्रत किताबों के कुछ नाम इस विशाल संग्रह में कई अन्य अद्वितीय सम्पतित भी कई प्रकार के ज्ञान के स्त्रोत के रूप में शमिल है! रामपुर रज़ा पुस्तकालय का एक बहुत महत्वपूर्ण कक्ष संरक्षण प्रयोगशाला है! जो वैज्ञानिक रूप से सुरक्षित रखने, प्रकृति के विभिन्न तत्वों और काल प्रभाव के कारण बिगड़ते संग्रह को बनाए रखने और पुन:स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध है!

संरक्षण केन्द्र अति सावघानी पूर्वक मूल्याकंन और निरीक्षण और विशेषषज्ञों और अघिकारियो से विचार-विमर्श के बाद1955 में शुरू हुआ था! रामपुर रज़ा पुस्तकालय में एक प्राकृतिक उपपरिणाम के रूप् में मामलो की मौजूदा सिथति के लिए एक निर्णय में सरंक्षण की चुनौतियों से निपटने के लिए एक गृह में सरंक्षण प्रयोगशाला की स्थापना करने के लिए लिया गया था तब से यह रामपुर रज़ा पुस्तकालय के स्थायी संग्रह के लिए संरक्षण सुविघाओं की जरूरतों का प्रतिपादन कर रहा है! यह प्रयोगशाला हामिद मंजि़ल में पहली मंजिल के दो कमरों में सिथत है!

संरक्षण उपचार में अन्तराष्ट्रीय तरीके और सबसे आघुनिक तकनीक, साम्रगी और उपकरणों को प्रयोग में लाया जाता है इसीलिए संरक्षक स्थायी संगह को बहाल करने और उनको अच्छी हालत में रख सकते है! प्रत्येक संरक्षक उपचार न्यूनतम हस्तक्षेप की नीति पर मोटे तौर पर घ्यान केनिद्रत कर के नैतिकता के अनुसार लागू किया जाता हैं! संरक्षण प्रयोगशाला कला के काम को गुणात्मक संरक्षण उपचार देती है और लगातार घ्यान केनिदत कर रही है! संरक्षण प्रयोगशाला नियमित रूप से स्वंय संग्रह के निवारक और उपचारात्मक संरक्षण में सलंग्न है! कलावस्तुओ की जरूरत के हिसाब से उचित जाँच की जाती है उचित उपचार कर वस्तुओ के जीवन को बढ़ाया जाता है! वर्ष मे, अलमारी की सफाई, घूल साफ करना, हाथ के द्वारा, (एसिड मुक्त माउन्ट बोर्ड चढ़ाने की विभिन्न तकनीको का प्रयोग किया जाता है) घूमन, कीटनाशी कागज़ात, कवक नाशी कागज़ात वफर काग़ज, शारीरिक क्षति की रोकथाम, एसिड फ्री बाक्स और संग्रह के फोल्डर्स, निवारक कदम उठाए जाते है!

     
Academic Activities
 
 
Online Photo Gallery